Wednesday 30 September 2020

Tips to using Engraving Tool

Tips to using Engraving Tool 



अपने हाथों में एक अच्छे एन्ग्रविंग उपकरण के साथ, कई मजेदार प्रोजेक्ट्स आप सटीक तरीके से और आसानी से पूरा कर सकते हैं। एन्ग्रविंग एक सामान्य वस्तु को निजीकृत और अनुकूलित करने का एक शानदार तरीका है आपको किसी काम की साइट पर अपने स्वयं के औजारों की पहचान करने के लिए एक एन्ग्रविंग उपकरण की आवश्यकता हो, या यदि आप इसे अधिक रचनात्मक उद्देश्यों के लिए चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे शुरू करने से पहले इसका उपयोग करना जानते हों।

इससे पहले कि आप एन्ग्रविंग उपकरण को काम में लेना शुरु करें और अपने पहले प्रोजेक्ट में आप खुद को डुबो दें, निम्नलिखित युक्तियों पर जरुर विचार करें।

1. अप्लाई प्रेशर 

यह एक सफल एन्ग्रविंग परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक पहले सुझावों में से एक है। वास्तव में हाथ के द्वारा ऑब्जेक्ट पर अपना निशान बनाने के लिए पर्याप्त दबाव प्रदान करना महत्वपूर्ण है। बेशक, जिस मात्रा में दबाव की आवश्यकता होती है, वह उस सामग्री पर काफी हद तक निर्भर करता है, जिसे आप एन्ग्रव कर रहे हैं। प्लास्टिक या ग्लास जैसी सामग्रियों को अक्सर बहुत अधिक दबाव की आवश्यकता नहीं होती है, जहां आपको धातु उपकरण पर एक निशान बनाने के लिए कोहनी के अतिरिक्त दबाव का थोड़ा सा उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

2. पेपर टेम्पलेट का प्रयोग करे 

अगर संभव हो, अपने काम का मार्गदर्शन करने के लिए एक पेपर टेम्पलेट को प्रिंट करने पर विचार करें। यह पहली बार में विशेष रूप से उपयोगी है, जब आपके पास आवश्यक आत्मविश्वास नहीं होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुछ टूल्स में अपना नाम खोदने जा रहे हैं, तो अपने नाम को एक उपयुक्त पैमाने पर प्रिंट करने का प्रयास करें और फिर एन्ग्रविंग करते समय उस प्रिंट को अपने गाइड के रूप में उपयोग करें।

3. पहले अभ्यास करे 

अपने टूल का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए, विभिन्न शब्दों और चिह्नों का एक अतिरिक्त सामग्री पर अभ्यास करने का प्रयास करें इससे पहले कि आप एक आश्वस्त और निपुण उत्कीर्णक हों। इसे सीखने का कोई बेहतर तरीका नहीं है, बस इसे अपने लिए आज़माएं, इसलिए थोड़ा अतिरिक्त सामग्री हासिल करें और अपने कौशल को निखारना शुरू करें।

4. स्टार्ट विथ क्लीन सरफेस 

आरंभ करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने उस सतह को अच्छी तरह से साफ किया है जिस पर आप काम करने जा रहे हैं। कुछ सामग्रियों को सिर्फ साबुन और पानी से ठीक से साफ किया जा सकता है, जबकि अन्य में अधिक विशिष्ट सफाई उत्पादों की आवश्यकता होगी। 

5. ओवर-हीटिंग न करें

आप अपनी परियोजना पर काम करते समय घर्षण के माध्यम से गर्मी पैदा करते है, इसलिए पर्याप्त रूप से ठंडा करने के लिए एन्ग्रविंग की नोक को कुछ अन्तराल के पश्चात् ब्रेक लेना सुनिश्चित करें। टिप को उचित स्तर तक ठंडा होने में लंबा समय नहीं लगना चाहिए, इसलिए किसी बड़ी परियोजना के दौरान काम करते समय छोटे-छोटे  ब्रेक लेने की कोशिश करें।

6. DEPTH के साथ अनुभव

एन्ग्रविंग केवल एक दो-आयामी प्रक्रिया नहीं है, क्योंकि आप अंतिम उत्पाद में तीसरे आयाम को शामिल करने के लिए अपनी परियोजनाओं में गहराई से परिचय कर सकते हैं। अभ्यास करते समय, अंतिम रूप को देखने के लिए अलग-अलग गहराईयों को समझने की कोशिश करें। आपको अलग-अलग गहराई तक पहुंचने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दबाव की मात्रा को अलग-अलग करने की आवश्यकता होगी, इसलिए यह एन्ग्रविंग प्रक्रिया का एक और हिस्सा है जो केवल अभ्यास के माध्यम से महारत हासिल करने वाला है।

7. सुरक्षित सामग्री

एन्ग्रविंग काफी कठिन है किसी भी परियोजना के साथ शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि जिस सामग्री पर  आप एन्ग्रवे कर रहे हैं वह एन्ग्रविंग के दौरान स्थिर रहे। 

8.  आउटलाइन बनाये 

यदि आप ऐसे काम करने जा रहे हैं जिसमें छायांकन या भरना शामिल है, तो आप उन बारीक विवरणों के लिए वापस जाने से पहले अपनी परियोजना की रूपरेखा को पूरा करना चाहेंगे। एक बार जब आपके पास एक उचित रूपरेखा पूरी हो जाती है, तो वापस जाना और उस परियोजना को अंतिम रूप देना सरल होगा जो आप चाहते हैं।

9.  पर्याप्त प्रकाश !

अंधेरे में एन्ग्रविंग करना किसी भी तरह से अच्छा विचार नहीं है - और यह निश्चित रूप से एन्ग्रवर के लिए सुरक्षित नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके कार्यक्षेत्र में भरपूर प्रकाश उपलब्ध है, और सुनिश्चित करें कि प्रकाश ऊपर या आपके सामने स्थित है ताकि आपके सिर और कंधे काम पर छाया न डालें।

नमस्कार रीडर्स एन्ग्रविंग टूल के बारे में यह पोस्ट आपको केसी लगी इस बारे में अपने कमेंट अवश्य करे 

                                                धन्यवाद अनिल भारद्वाज (कुछ पल आपके साथ )

to buy this Product Plz go to :- https://amzn.to/34i48mm 



No comments:

Post a Comment

Tips to using Engraving Tool

Tips to using Engraving Tool  अपने हाथों में एक अच्छे एन्ग्रविंग उपकरण के साथ, कई मजेदार प्रोजेक्ट्स आप सटीक तरीके से और आसानी से पूरा कर सक...