Sunday 6 September 2020

What is Li-Fi व्हाट इस ली-फाई


 What Is Li-Fi  व्हाट इस ली-फाई 

https://technarad.blogspot.com/2020/09/what-is-li-fi.html
Li-Fi is futur


ली-फाई  (Light Fedility) वायरलेस संचार तकनीक है जो उपकरणों के बीच डेटा संचारित करने के लिए प्रकाश का उपयोग करती है। तकनीकी शब्दों में, ली-फाई  एक प्रकाश संचार प्रणाली है जो दृश्य प्रकाश, पराबैंगनी और अवरक्त( infrared) स्पेक्ट्रम्स पर उच्च गति से डेटा संचारित करने में सक्षम है। इसकी वर्तमान स्थिति में, केवल एलईडी लैंप का उपयोग विसिबल  प्रकाश के संचरण के लिए किया जा सकता है। 

" यह शब्द पहली बार हेराल्ड हास द्वारा एडिनबर्ग में 2011 टेडग्लोबल टॉक के दौरान प्रयुक्त किया गया था "

उपयोग के संदर्भ में  यह  तकनीक वाई-फाई के समान है - प्रमुख तकनीकी अंतर यह है कि वाई-फाई रेडियो आवृत्ति का उपयोग करता है एक एंटीना से वोल्टेज को डेटा संचारित करने के लिए प्रेरित करता है। जबकि ली-फाई  डेटा संचारित करने के लिए प्रकाश की तीव्रता के मॉड्यूलेशन का उपयोग करता है। ली-फाई  सैद्धांतिक रूप से 100 Gbit / s तक की गति पर संचारित हो सकता है। कई सवेदनशील क्षेत्रों में लाई-फाई के सुरक्षित रूप से कार्य करने की क्षमता के ऊपर प्रयोग किये जा रहे है जैसे की विमान केबिन, अस्पताल, सैन्य प्रतिष्टान जेसे अतिसंवेदनशील  क्षेत्रों में यह तकनीक लाभकारी हो सकती है इस तकनीक को दुनिया भर के कई संगठनों द्वारा विकसित किया जा रहा है।

प्रौद्योगिकी विवरण

ली-फाई मॉड्यूल

ली-फाई  एक ऑप्टिकल वायरलेस कम्युनिकेशंस (OWC) तकनीक का डेरीवेटिव है, जो वाई-फाई के समान तरीके से नेटवर्क, मोबाइल, हाई-स्पीड संचार देने के लिए एक माध्यम के रूप में प्रकाश उत्सर्जक डायोड (LEDs) से प्रकाश का उपयोग करता है। ली-फाई का बाज़ार उस तरह से नहीं ग्रोथ कर पाया जेसा की उम्मीद थी और अभी ली-फाई मुख्य रूप से प्रौद्योगिकी मूल्यांकन के लिए बाज़ार में बना हुआ है।

    https://technarad.blogspot.com/2020/09/what-is-li-fi.html

Social Media or Hum

विजिबल लाइट कम्युनिकेशंस (VLC) करंट को एल ई डी पर बहुत तेज गति से स्विच करके काम करता है और यह इतना ताज गति से होता है की यह ह्यूमन आई के द्वारा देखा जाना असम्भव है  इस प्रकार, यह कोई फ्लिकरिंग  नहीं उत्तपन करता है। हालांकि ली-फाई  एल ई डी को डेटा संचारित करने के लिए ओन रखना होगा, फिर भी उन्हें डेटा ले जाने के लिए पर्याप्त प्रकाश उत्सर्जित करते हुए मानव दृश्यता के नीचे मंद किया जा सकता है

एडवांटेज एंड डिस-एडवांटेज ऑफ़ ली-फाई  

ली-फाई  प्रौद्योगिकी के लाभ:- 

दक्षता: ली-फाई  विसिबल प्रकाश प्रौद्योगिकी पर काम करता है। चूंकि घरों और कार्यालयों में पहले से ही प्रकाश के प्रयोजनों के लिए एलईडी बल्ब हैं, इसलिए प्रकाश के एक ही स्रोत का उपयोग डेटा प्रसारित करने के लिए किया जा सकता है। इसलिए, यह लागत के साथ-साथ ऊर्जा के मामले में भी बहुत कुशल है। डेटा प्रसारित करने के लिए प्रकाश का होना आवश्यक है, इसलिए जब प्रकाश की कोई आवश्यकता नहीं होती है, तो इसे एक बिंदु तक कम किया जा सकता है जहां यह मानव आंखों से दिखाई नहीं देता है, लेकिन वास्तव में अभी भी काम कर रहा होता  है।

उपलब्धता: जहां भी प्रकाश स्रोत है, वहां इंटरनेट हो सकता है। प्रकाश के लिए LED  बल्ब हर जगह मौजूद हैं - घरों, कार्यालयों, दुकानों, मॉल और यहां तक कि विमानों में, जिसका अर्थ है कि हर जगह हाई-स्पीड डेटा ट्रांसमिशन उपलब्ध हो सकता है।

सुरक्षा: ली-फाई  का एक मुख्य लाभ सुरक्षा है। चूंकि प्रकाश अपारदर्शी संरचनाओं से नहीं गुजर सकता है, लि-फाई इंटरनेट केवल एक कमरे के भीतर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और अन्य कमरों या भवनों में उपयोगकर्ताओं द्वारा इस्क्पो हैक नहीं किया जा सकता है।


ली-फाई  प्रौद्योगिकी के नुकसान:-

प्रकाश स्रोत के बिना इंटरनेट का उपयोग नहीं किया जा सकता है। यह उन स्थानों और स्थितियों को सीमित कर सकता है जिनमें ली-फाई  का उपयोग किया जा सकता है।

क्योंकि यह विसिबल  प्रकाश का उपयोग करता है, और प्रकाश दीवारों में प्रवेश नहीं कर सकता है, सिग्नल की सीमा भौतिक बाधाओं द्वारा सीमित है।

प्रकाश के अन्य स्रोत ली-फाई सिग्नल्स के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। सबसे बड़ी संभावित कमियों में से एक संकेत बाहर का अवरोध है। सूर्य के प्रकाश संकेतों में हस्तक्षेप करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप इंटरनेट बाधित हो जाएगा।

ली-फाई के लिए एक नए बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाना चाहिए

निष्कर्ष :- ली-फाई आने वाले वक्त की एक उन्नत तकनीक हो सकती है लेकिन अभी इसके कई क्षेत्रों में विकास की सम्भावनाये है जिसके लिए कई तकनीकी इंस्टिट्यूट काम  कर रहे है आशा करते है भविष्य में हम ली -फाई का विकसित रूप जरूर देखेंगे  

 Anil kr Gaur( Kuch Pal Apke Sath) 


2 comments:

Tips to using Engraving Tool

Tips to using Engraving Tool  अपने हाथों में एक अच्छे एन्ग्रविंग उपकरण के साथ, कई मजेदार प्रोजेक्ट्स आप सटीक तरीके से और आसानी से पूरा कर सक...