Saturday 19 September 2020

After Google’s Googly Paytm continue his inning गूगल की गुगली के बाद पेटीएम द्वारा इनिंग जारी

 

After Google’s Googly Paytm continue his Inning

गूगल की गुगली के बाद पेटीएम द्वारा इनिंग जारी 

शुक्रवार दिनांक 18-09-2020 को एक नाटकीय घटनाक्रम के तहत Google ने gambling सिम्युलेटेड जुआ सामग्री के खिलाफ अपनी नीति के उल्लंघन का हवाला देते हुए एक भारतीय ऐप (पेटीम)को प्ले स्टोर से हटा दिया इसके पश्चात् इसी दिन शाम को  पेटीएम कैश बैक फीचर को हटाता है  लेकिन कहता है कि यह कोई अवैध ऑफर नहीं है।

मुंबई / बेंगलुरु: Google के एंड्रॉइड प्ले स्टोर से शुक्रवार को भारत के सबसे प्रसिद्ध वित्तीय सेवाओं के अनुप्रयोगों में से एक पेटीएम का एक अस्थायी टेकडाउन, जो कि अनियमित जुआ की सुविधा दे रहा था (गूगल के अनुसार), ने ऐप के संस्थापक विजय शेखर शर्मा के साथ एक बड़े विवाद को जन्म दिया। "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर  भारत के दृष्टिकोण के खिलाफ" होने के नाते।

Lenovo Think Pad ( A Must have Gadget for Work from Home)

दरअसल यह सारा घटनाक्रम Paytm द्वारा एक नए UPI-आधारित कैश बैक फीचर को आईपीएल से सम्बन्धित एक नए ऑफर के साथ जुडा हुआ है और इस ऑफर को हटाने के लिए सहमत होने के बाद शाम तक प्ले स्टोर पर ऐप वापस आ गया था, जिसे इंडियन प्रीमियर लीग के 13 वें संस्करण की शुरुआत से एक दिन पहले शुक्रवार सुबह रोलआउट किया गया था। भारतीय कंपनी के खिलाफ अपनी "नकली जुआ सामग्री"  नीति के उल्लंघन के कारण पेटीएम ऐप को प्रतिबंधित करने के लिए Google का कदम है

शर्मा ने शुक्रवार शाम ट्वीट किया, "पेटीएम ऐप वापस आ गया है हमने आज सुबह यूपीआई कैश बैक अभियान शुरू किया। हमारा ऐप Google द्वारा निलंबित कर दिया गया। भारत में यह सरकार द्वारा तय किया जाता हैं कि कैश बैक देना जुआ है या नहीं।" कुछ उद्योग के विशेषज्ञों ने टेकडाउन की आलोचना की, जो संभावित रूप से हितों के टकराव की ओर इशारा करते हैं क्योंकि गूगल का एप Google Pay Paytm के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

अनियमित जुआ ऐप्स को Google की अनुमति नहीं है

शुक्रवार को इससे पहले जारी एक ब्लॉग पोस्ट में, सुज़ैन फ्रे, उपाध्यक्ष, उत्पाद, एंड्रॉइड सुरक्षा और गोपनीयता, Google ने लिखा है कि “हम ऑनलाइन कैसीनो की अनुमति नहीं देते हैं या किसी भी अनियमित जुआ ऐप्स का समर्थन नहीं करते हैं जो खेल सट्टेबाजी की सुविधा प्रदान करते हैं। इसमें यह भी शामिल है कि अगर कोई ऐप उपभोक्ताओं को किसी बाहरी वेबसाइट की ओर ले जाता है जो उन्हें असली पैसे या नकद पुरस्कार जीतने के लिए भुगतान  आधारित टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति देता है, तो यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है।

Honey ( A super Food in our Kithcen)

Google के एक प्रतिनिधि ने ET को बताया कि फ्रे की ब्लॉगपोस्ट इंडियन प्रीमियर लीग के आगे कंपनी की नीति स्पष्टीकरण है और यह ऑनलाइन जुए के खिलाफ Google के रुख को बताता है। प्रवक्ता ने कहा कि पेटीएम अन्य एप्स में से है, जिसके खिलाफ टेक-दिग्गज ने काम किया है।

उद्योग के अधिकारियों ने दावा किया गूगल ने इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 सीज़न की शुरुआत से एक दिन पहले, ने उन ग्राहकों के बीच "घबराहट" पैदा की थी जो बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पेटीएम ऐप का उपयोग करते थे। पेटीएम के पास आरबीआई द्वारा अनुमोदित पेमेंट्स बैंक लाइसेंस है। इससे पहले, Google की कार्रवाई के लिए एक त्वरित प्रतिक्रिया में, नोएडा स्थित फिनटेक कंपनी ने कहा कि उसने एक ब्लॉग पोस्ट में, ग्राहकों को आश्वस्त करते हुए अस्थायी आधार पर विवादास्पद कैश-बैक सुविधा वापस ले ली थी, ताकि उनका डिजिटल संतुलन सुरक्षित रहे। अपने रुख को स्पष्ट करते हुए, पेटीएम ने पुष्टि की कि "Google से कम्युनिकेशन  किया गया था कि वे हमारे ऐप को निलंबित कर रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह गेम्ब्लिंग पर उनकी Play Store नीतियों का उल्लंघन है।"

पेटीएम का जवाब 

“जबकि यह स्पष्ट है कि पेटीएम पर सभी गतिविधियाँ पूरी तरह से वैध हैं, हमने प्ले स्टोर नीति की आवश्यकताओं को पूरा करने के प्रयास में अस्थायी रूप से कैशबैक ऑफर को हटा दिया है। हम एप्लिकेशन को पुनर्स्थापित करने के लिए Google के साथ काम कर रहे हैं। हम अपने सभी उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त करते हैं कि उनकी शेष राशी  और सभी तरह के जुड़े हुए खाते 100% सुरक्षित हैं, 

'भारतीय कानून का उल्लंघन नहीं'

पेटीएम के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को ईटी को बताया, कि नया रोल आउट फीचर किसी भी भारतीय कानून का उल्लंघन नहीं है, जबकि यह इंगित करते हुए कि Google के पास अपने लोकप्रिय UPI ऐप Google पे पर भी इस तरह के कैशबैक फीचर थे। पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, "हमारे पास स्टिकर और कैशबैक हैं। Google के पास भी यह है कि आपके पास स्क्रैच कार्ड है और आप नकद जीत सकते हैं।" “क्या यह भारत के कानून का उल्लंघन करता है? नहीं, यह किसी भी प्रकार से किसी भी भारतीय कानून का उल्लंघन नहीं है। और यह बहुत कुछ वैसा ही है जैसा कि Google pay करता है, ”प्रवक्ता ने ऊपर उद्धृत किया है, यह कहते हुए कि यह केवल पेटीएम तक सीमित नहीं है और यह इंगित करता है कि केसे Google ने भारत के इंटरनेट परिदृश्य को कैसे“ विनियमित ”किया है।

Super Foods 

विशेषज्ञों ने कहा कि Google की कार्रवाई कंपनी के दृष्टिकोण के अनुसार है कि Paytm द्वारा पेश की गई आईपीएल-लिंक्ड कैश बैक सुविधा ने गैर-कौशल-आधारित फंतासी गेमिंग पर अपने रुख का उल्लंघन किया है, जो Google की जुआ विरोधी नीति के तहत निषिद्ध है।

Apple के ऐप स्टोर पर अनुमति है

कंसल्टिंग फर्म रेडसीर के सगाई प्रबंधक, मुकेश कुमार ने कहा कि ऐप्पल के ऐप स्टोर के विपरीत, Google Play Store किसी भी वास्तविक धन-आधारित गेमिंग एप्लिकेशन की अनुमति नहीं देता है। "इसलिए, आप ऐप्पल ऐप स्टोर पर रियल मनी गेमिंग ड्रीम 11, रमीक्रिसल, Adda52 पा सकते हैं, लेकिन Google Play स्टोर पर नहीं।" भारत में, गेमिंग राज्य स्तर पर विनियमित एक विषय है। कुछ राज्य रम्मी और पोकर जैसे खेलों की अनुमति देते हैं और इसे कौशल के खेल के रूप में माना जाता है, वहीँ  तेलंगाना, उड़ीसा, असम, सिक्किम और आंध्र प्रदेश सहित अन्य कई राज्यों में इन खेलों पर प्रतिबंध है।

अथेना लीगल के पार्टनर सिद्धार्थ महाजन का कहना है कि भारतीय कानून मौका और कौशल के खेल के बीच अंतर करता है। “कौशल के खेल की अनुमति है, जबकि मौके के खेल को जुआ माना जाता है। कई राज्यों में विशिष्ट कानून हैं जो विशेष रूप से कौशल के खेल पर कुछ प्रतिबंध लगाने या लागू करते समय जुआ और सट्टेबाजी को प्रतिबंधित करते हैं

नमस्कार रीडर्स गूगल द्वारा पेटीएम् के खिलाफ उठाए गए इस कदम के बारे में आपकी क्या राय है कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखे 

धन्यवाद अनिल भारद्वाज (कुछ पल आपके साथ)


No comments:

Post a Comment

Tips to using Engraving Tool

Tips to using Engraving Tool  अपने हाथों में एक अच्छे एन्ग्रविंग उपकरण के साथ, कई मजेदार प्रोजेक्ट्स आप सटीक तरीके से और आसानी से पूरा कर सक...